Pdf Full form

(Pdf फुल फॉर्म) Pdf Full form – what is pdf

पोर्टेबल डॉक्यूमेंट फॉर्मेट (PDF)

Pdf Full form

1990 के दशक में adobe द्वारा विकसित एक फाइल फॉर्मेट है, जिसमें एप्लिकेशन सॉफ्टवेयर, हार्डवेयर और ऑपरेटिंग सिस्टम से स्वतंत्र तरीके से टेक्स्ट फॉर्मेटिंग और इमेज सहित दस्तावेजों को प्रस्तुत किया जाता है। भाषा के आधार पर, प्रत्येक पीडीएफ फाइल पाठ, फोंट, वेक्टर ग्राफिक्स, रेखापुंज छवियों और इसे प्रदर्शित करने के लिए आवश्यक अन्य जानकारी सहित एक निश्चित-लेआउट वाले फ्लैट दस्तावेज़ को एन्क्रिप्ट करती है। 2008 में पीडीएफ को एक खुले प्रारूप, आईएसओ 32000 के रूप में मानकीकृत किया गया था, और अब इसके कार्यान्वयन के लिए किसी भी रॉयल्टी की आवश्यकता नहीं है।

आज, पीडीएफ फाइलों में तार्किक संरचना वाले तत्वों के अलावा विविध सामग्री हो सकती है, इंटरेक्टिव तत्व जैसे एनोटेशन और फॉर्म-फील्ड, लेयर्स, रिच मीडिया (वीडियो सामग्री सहित) और तीन आयामी वस्तुओं का उपयोग करके U3D या PRC, और विभिन्न अन्य डेटा प्रारूप। [उद्धरण वांछित] पीडीएफ विनिर्देश एन्क्रिप्शन और डिजिटल हस्ताक्षर, फ़ाइल अटैचमेंट और मेटाडेटा इन सुविधाओं की आवश्यकता वाले वर्कफ़्लो को सक्षम करने के लिए भी प्रदान करता है।

what is pdf

पोर्टेबल डॉक्यूमेंट फॉर्मेट (PDF) एक फाइल फॉर्मेट है जिसका इस्तेमाल दस्तावेजों को मज़बूती से पेश करने और सॉफ्टवेयर, हार्डवेयर या ऑपरेटिंग सिस्टम से स्वतंत्र करने के लिए किया जाता है। एडोब द्वारा आविष्कार, पीडीएफ अब एक खुला मानक है जिसे अंतर्राष्ट्रीय संगठन मानकीकरण (ISO) द्वारा बनाए रखा गया है। PDF में लिंक और बटन हो सकते हैं, फ़ील्ड, ऑडियो, वीडियो और व्यावसायिक तर्क बन सकते हैं। उन्हें इलेक्ट्रॉनिक रूप से भी हस्ताक्षरित किया जा सकता है और आसानी से मुफ्त PDF Software का उपयोग करके देखा जा सकता है।

Pdf Full form- Portable Document Format

[su_button url=”https://www.facebook.com/groups/sscgyan1/” target=”blank” background=”#262f94″ size=”10″ wide=”yes” center=”yes” radius=”round”]Join Facebook Group[/su_button]

[su_button url=”https://www.facebook.com/sscgyan1/” target=”blank” background=”#262f94″ size=”10″ wide=”yes” center=”yes” radius=”round”]Like Facebook Page[/su_button]

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *